Principal and employment : फर्रूखाबाद शमसाबाद विकास खंड में मनरेगा योजना में व्याप्त भ्रष्टाचार पर उच्चाधिकारियों द्वारा कब नकेल कसी जाएगी…. यह तो आने वाला समय ही बताएगा,लेकिन प्रधान और रोजगार सेवकों द्वारा गरीब मजदूरों के हकों पर कब तक डांका डाला जाता रहेगा… आपको बता दें, कि इस समय शमशाबाद विकासखंड में मनरेगा योजना में घोटालेबाजी अपनी चरम सीमा पर है… जिसमें ब्लॉक के कुछ सक्षम अधिकारियों के भी सम्मिलित होने की संभावना हैं, लेकिन इसके बावजूद भी अभी तक किसी भी प्रधान और रोजगार सेवक के ऊपर कोई भी कार्रवाई न होना अपने आप में जिम्मेदारों पर तरह- तरह के सवाल खड़े कर रहा हैं।

Principal and employment : मिली जानकारी के मुताबिक,विकासखंड शमशाबाद की ग्राम पंचायत महमदपुर मूसेपुर में सामने आया हैं… जहां रतिराम के खेत से धनपाल के खेत तक मिट्टी का कार्य होना दर्शाया जा रहा है… जिसमें तीन मस्ट रोल लगाकर 29 मनरेगा मजदूरों की हाजिरी मनरेगा पोर्टल पर अपलोड की जा रही हैं। लेकिन मौके पर सिर्फ खाना पूरी कर कागजी घोड़े दौड़ाए जा रहे हैं… इसी ग्राम पंचायत में दूसरा कार्य रंजीत के खेत से राघव के खेत तक होना दर्शाया जा रहा हैं… जिसमें 12 मस्टरोल दर्शाकर 113 मनरेगा मजदूरों की हाजिरी मनरेगा पोर्टल पर अपलोड की जा रही हैं, लेकिन मौके पर कोई भी कार्य नहीं हो रहा हैं। इसी ग्राम पंचायत में डामर रोड से रामशरन के खेत तक चकरोड पर मिट्टी का कार्य होना दर्शाया जा रहा हैं। जिसमें 11 मास्टर रोल लगाकर 102 मनरेगा मजदूरों की हाजिरी मनरेगा पोर्टल पर अपलोड की जा रही हैं, लेकिन धरातल पर कुछ भी नजर नहीं आ रहा हैं।

Principal and employment : आपको बता दें,कि इस संबंध में जब इसी ग्राम पंचायत के ग्रामीणों से मनरेगा कार्यों की जानकारी की गई।तो उन्होंने बताया -कि प्रधान द्वारा लगातार विकास कार्य कागज़ों में ही चलाये जा रहे हैं। मौके पर कोई भी कार्य नहीं कराया गया हैं। इस संबंध में जब ग्रामीणों से जानकारी की गई तो उन्होंने बताया- कि उन्हें ऐसे किसी भी कार्य की कोई जानकारी नहीं हैं। और ना ही उन्होंने किसी भी मजदूर को आज तक कार्य करते हुए देखा है,सबसे बड़ी बात यह है कि जब धरातल पर कार्य ही नहीं हो रहे हैं तो मनरेगा पोर्टल पर मजदूरों की हाजिरी क्यों अपलोड की जा रही है यदि हाजरी अपलोड की जा रही है तो संबंधित ग्राम पंचायत के निवासी ग्रामीणों को इसकी जानकारी क्यों नहीं है यह अपने आप में एक बहुत
बड़ा सवाल है,जिस पर उच्च अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए और भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई कर नजीर पेश करनी चाहिए।


    

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here