Mental Health:देश में तेजी से बढ़ रही गर्मी लोगों के शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डाल रही है. आईएमडी ने देश के अधिकतर इलाकों में लू का अलर्ट जारी किया है, जिसका सीधा असर लोगों की मेंटल हेल्थ पर भी देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि “आने वाले समय में देश में प्रचंड गर्मी पड़ सकती है. लगातार चलने वाली हीटवेव के कारण कई लोग हीट एंग्जाइटी का शिकार हो रहे हैं.”

Mental Health:मिली जानकारी के मुताबिक,भीषण गर्मी से सबसे ज्यादा वो वर्ग प्रभावित होता है, जो बाहर काम करते हैं, जैसे मजदूर और किसान. इन लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर गर्मी का सबसे ज्यादा असर पड़ता है. वहीं जो लोग पहले से ही किसी मेंटल हेल्थ प्रोब्लम से पीड़ित हैं, उनके मानसिक स्वास्थ्य पर तो भीषण गर्मी के गंभीर परिणाम देखने को मिलते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक पहले से जो किसी गंभीर मानसिक बीमारी से ग्रसित हैं ऐसे लोगों में यदि तेज गर्मी पड़ती है तो वे ट्रामा सेंटर जा सकते हैं, या उनकी मौत भी हो सकती है. पहले से मेंटल प्रॉब्लम से जूझ रहे लोगों में डिप्रेसन और डिसऑर्डर होने का रिस्क बना रहता है. ऐसे लोगों में आत्महत्या के मामले भी ज्यादा देखने को मिलतें हैं. संयुक्त राष्ट्र द्वारा साल 2022 में स्वच्छता, स्वास्थ को लेकर कई अहम फैसले लिए जा चुकें हैं, सुप्रीम कोर्ट ने भी स्वच्छता के अधिकार पर जोर देते हुए सरकारों के लिए जलवायु संबंधित आपदाओं को लेकर अपने नागरिको को सुरक्षा के लिए प्रथमिकता देने को कहा है. जब शरीर उच्च तापमान के संपर्क में आता है तो वह अपने आप को ठीक से नियंत्रण नहीं कर पाता है जिससे हीट एंग्जाइटी से ग्रसित व्यक्ति को चक्कर, कमजोरी, सिरदर्द बेचैनी जैसी लक्षण देखने को मिलता है.

ये भी पढ़ें…Mass rapist Prajwal Revanna : मास रेपिस्ट प्रज्वल रेवन्ना की,न्यायिक हिरासत 14 मई तक बढ़ाई गई…

इससे बचने के उपाए….

. कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द, बेचैनी जैसी लक्षण आने पर जल्दी से अपने आप को ठण्डा करने की कोशिश करें, जैसे ठण्डे वातावरण में जाना ठण्डा पानी पीना आदि. . इससे बचने के लिए हल्के रंग के ढीले कपड़े पहन सकते हैं, इससे शरीर में हवा का संचार होता रहेगा.

. तेज धूप में जाने से बचें, इससे हीट स्ट्रोक का खतरा बना रहता है, घर से बाहर निकलते समय छाता या टोपी का इस्तेमाल करें.ठण्डी जगह में आराम करें और ज्यादा मेहनत करने वाले कामों को करने से बचें. • खुद को इस दौरान हाइड्रेड रखना जरुरी है, इसलिए पानी पीने में कमीं नहीं करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here