IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका दोनों टीमों ने अभी तक मौजूदा टू्र्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा है। अब दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाना है। ऐसे में मुकाबला बराबरी का और बहुत दिलचस्प होने वाला है..

India vs South Africa Final T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का रण अपने आखिरी मुकाम पर पहुंच चुका है। अब फाइनल मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 29 जून को खेला जाएगा। टीम इंडिया ने सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को हराया है और तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई है। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची है। अफ्रीकी ने पहली बार फाइनल में जगह पक्की की है। दोनों टीमों में से कोई भी फाइनल मैच में कोई भी जीते, लेकिन इतिहास रचा जाना बिल्कुल तय है। 

T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा 

India vs South Africa Final T20 World Cup 2024:रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने अपने सभी 7 मुकाबले जीते हैं और टीम को एक में भी हार नहीं मिली है। दूसरी तरफ साउथ अफ्रीकी टीम भी अजेय है और टी20 वर्ल्ड कप 2024 में लगातार 8 मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई है। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक ऐसा नहीं हुआ है जब किसी टीम ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा हो और खिताब जीत लिया हो। लेकिन इस बार दोनों टीमें टूर्नामेंट में अजेय हैं। ऐसे में फाइनल मैच जो भी टीम जीतेगी। वह टूर्नामेंट में कोई भी मैच हारे बिना खिताब जीतेगी और टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा। 

ऐसा है दोनों टीमों के बीच ऐसा है रिकॉर्ड

India vs South Africa Final T20 World Cup 2024:भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक 26 T20I मैच खेले गए हैं, जिसमें से 14 में भारत ने जीत हासिल की है, तो वहीं 11 में साउथ अफ्रीकी टीम ने बाजी मारी है। ऐसे में टीम इंडिया अफ्रीका टीम के ऊपर भारी है। वहीं भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के आंकड़ों में भी साउथ अफ्रीका से आगे है। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 6 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 4 में भारत ने जीत हासिल की है और 2 में साउथ अफ्रीका ने जीत दर्ज की है। 

T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए दोनों टीमों का स्क्वाड: 

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 

साउथ अफ्रीकी टीम: एडन माक्ररम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जान्सन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्खिया, कैगिसो रबाडा, रयान रिकेलटन, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here